Sunday, March 31, 2019

Comprehensions (Hindi)- Class 2 &3 



1. अवतरण को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए
            पेड़ नीम का भी अच्छा है। उसकी दातुन बड़ी अच्छी रहती है। घर में कोई बीमार हो, तो लोग नीम की टहनियाँ दरवाजे पर लटका देते हैं। मेरे पास नीम का पेड़ हो तो मैं उसकी टहनियाँ बेच सकता हूँ और पेड़ मुझे ठंडी छाँह भी देगा और अगर मेरे पास रबड़ का पेड़ होता, तो मैं अपना चाकू निकाल कर पेड़ की छाल में एक चीरा लगा देता। चीरे के तले में एक प्याला रख देता। पेड़ के दूधिया रस को मैं एक प्याले में भर लेता। रस को पकाकर में रबड़ बना लेता। रबड़ मैं बेच देता। रबड़ से लोग गुब्बारे, टायर और तरह-तरह की चीज़े बनाते हैं।
§  घर में कोई बीमार होता है तो लोग क्या करते हैं ?
§  अगर लेखक के पास नीम का पेड़ होता तो बह उसका क्या करता ?
§  लेखक दूधिया रस से पकाकर क्या बना लेता ?
§  रबड़ से लोग क्या-क्या बनाते हैं ?

   2. अवतरण को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए
           एक कौए ने मोर के पंख लगा लिये और अपने को मोर समझकर मोरों की एक टोली में जा घुसा। उसे देखकर मोरों की टोली ने उसे फौरन पहचान लिया। फिर क्या ! दूसरे ही पल सारे मोर उसपर झपट पड़े। चोंच मारकर उसे अपनी टोली से दूर भगा दिया। रोता हुआ कौआ अपने घर में वापस लौट आया। उसके अपने दोस्त भी उसकी इस हरकत से नाराज हो गए थे। वे भी उस पर टूट पड़े। सौरे कौओं ने मिलकर उसके पंख नोच डाले। नकल को अकल कहाँ !
§  कौए ने किसके पंख लगा लिए थे ?
§  कौए किसकी टोली में जा घुसा ?
§  मोरों ने कौए को अपनी टोली से कैसे भगा दिया ?
§  रोता हुआ कौए कहाँ लौट आया ?   
§  कौए के दोस्तों ने नाराज क्यों हो गए थे ?

§  कौए के दोस्तों ने मिलकर कौए के क्या नोच डाले ?
     3. निम्नलिखित गद्यांश को पढकर प्रश्नों के उत्तर दीजिए
     

No comments:

Post a Comment